दिन हो या रात, जब फोन करते थे चला आता था मानव बल राजकुमार….

परिजनों का आरोप, विद्युत विभाग की लापरवाही से मानव बल की हुई मौत

लाइन कटवा कर ट्रांसफॉर्मर पर चढ़ने के बाद विद्युत सब स्टेशन से कर दी गयी आपूर्ति

आक्रोशित लोगों ने शुक्रवार की रात तीन घंटे तक रखा एनएच 80 को जाम, वाहनों की लगी रही कतार

 परिजनों को सरकारी सहायता दिलाने का आश्वासन देकर हटाया गया जाम

शनिवार की देर शाम तक मामले में दर्ज नहीं हो सकी थी प्राथमिकी

 बड़हिया/शशिकांत मिश्रा


प्रखंड क्षेत्र में विद्युत विभाग की लापरवाही के चलते विद्युत सुधार कार्य के लिए रखे गये मानव बल की जान से लगातार खिलवाड़ हो रहा है. विद्यत विभाग के लापरवाह बने रहने के कारण शुक्रवार को फिर एक मानव बल की जान चली गयी. शुक्रवार को यह घटना तब घटी जब बड़हिया थाना क्षेत्र के प्रतापपुर में देर शाम को मानव बल राजकुमार लाइन ठीक करने के लिए ट्रांसफॉर्मर पर चढ़ा था. जब वह तार जोड़ रहा था, तभी प्रतापपुर सब स्टेशन से लाइन चालू कर दिया गया. इस कारण बिजली मिस्त्री राजकुमार बिजली के तारों में चिपक गया और करंट लगने से खंभे पर ही उसकी दर्दनाक मौत हो गयी. घटनास्थल पर काफी देर तक किसी पदाधिकारी के नहीं पहुंचने पर पीड़ित परिजनों ने आक्रोशित होकर बिजली विभाग की लापरवाही से मौत का आरोप लगाते हुए एनएच 80 सड़क को जाम कर दिया था. जाम के कारण सड़क दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लग गयी व राहगीरों को भी परेशानी झेलनी पड़ी.

सड़क जाम कर आक्रोशित लोग मृतक राजकुमार के परिजनों को मुआवजा देने की मांग कर रहे थे. घटना की सूचना मिलने के बाद एएसपी रौशन कुमार, थानाध्यक्ष चंदन कुमार, बीडीओ प्रतीक कुमार मौके पर पहुंचे. आक्रोशित ग्रामीणों व परिजनों को समझा-बुझाकर हरसंभव सरकारी सहायता दिलाने का आश्वासन दिया

इस पर लगभग तीन घंटे तक जाम हटाया गया और शव को नीचे उतरवाया. शव का पंचनामा कर पोस्टमॉर्टम के लिए लखीसराय भिजवा दिया गया, वहीं पोस्टमार्टम के बाद अंतिम संस्कार के लिए शव परिजनों को सौंप दिया गया. वहीं पीड़ित परिजन को बीडीओ प्रतीक कुमार ने पारिवारिक लाभ योजना के तहत 20 हजार का चेक, कबीर अंत्येष्टि योजना के तहत तीन हजार रुपये व मानव बल के साथियों के द्वारा 10 हजार रुपये दिया गया. बिजली विभाग के द्वारा चार लाख रुपये दिये जाने की बात कही गयी राजकुमार की मौत से उसके दो पुत्र व एक पुत्री के सिर से पिता का साया उठ गया।

गांव के लोगों ने कहा कि दिन हो या रात, जब भी फोन कर देते थे,राजकुमार पहुंच जाता था. इसके कारण उपभोक्ताओं के बीच उसकी अलग पहचान थी. उसकी मौत के बाद लोग ईश्वर को कोस रहे थे. परिजनों की चीत्कार सुन लोगों के आंख से भी आंसू नहीं थम रहा था.

परिजनों ने कहा कि मृतक राजकुमार के दो पुत्र आयुष कुमार, मोहित व एक पुत्री सोनाक्षी कुमारी को अब कौन देखेगा. लोग बार-बार ईश्वर से ऐसी दर्दनाक सजा किसी को नहीं देने की प्रार्थना कर रहे थे. इधर, पत्नी सपना कुमारी का भी रो-रोकर बुरा हाल है. राजकुमार की मौत के संबंध में बड़हिया थानाध्यक्ष चंदन कुमार ने बताया कि घटना के संबंध में अभी तक पीड़ित परिजनों से कोई आवेदन नहीं मिला है. आवेदन मिलने के बाद मामले में कार्रवाई की जायेगी..

 

पूर्व में भी लापरवाही से मानव बल की हो चुकी है मौत

बता दें कि विद्युत विभाग की लापरवाही के चलते 19 जुलाई 2019 को भी बड़हिया प्रखंड के खुटहा पूर्वी में बिजली तार जोड़ने के क्रम करंट लगने से मानव बल खुटहा चेतन टोला निवासी दयानंद सिंह के 45 वर्षीय पुत्र पवन कुमार उर्फ बबलू सिंह की मौत हो गयी थी. उस समय भी परिजनों ने शव को दरियापुर चौक पर रख कर सड़क को तीन घंटे तक जाम कर दिया गया था. इस घटना के बाद भी विभाग के अधिकारियों की कार्यशैली में सुधार नहीं आया है. 19 जुलाई 2019 के मामले में भी अब तक विभाग के स्तर से कोई कार्रवाई नहीं की गयी है.

.

शुक्रवार देर शाम से बाधित है विद्युत आपूर्ति शनिवार शाम तक जारी था प्रयास

विद्युत विभाग की लापरवाही के चलते मानव बल राजकुमार की करंट लगने से मौत हो जाने के बाद प्रतापपुर फीडर के गंगासराय, प्रतापपुर, डुमरी, पहाड़पुर की बिजली आपूर्ति बाधित रही. देर रात एक बजे किसी तरह से बिजली आपूर्ति चालू करवायी गयी, जो कुछ घंटे के बाद सुबह चार बजे फिर से पुन: बाधित हो गयी. इसके बाद शनिवार की देर शाम तक बिजली आपूर्ति बहाल नहीं हो सकी थी. शुक्रवार की शाम सात बजे से बिजली आपूर्ति बाधित ही है जेई रौनक कुमार ने बताया कि बारिश के वजह से फॉल्ट रहने के कारण बिजली आपूर्ति बाधित है. उन्होंने कहा कि डुमरी के मानव बल। राजकुमार  के साथ हुई घटना को लेकर प्रतापपुर के सभी मानव बल शोक व्यक्त करते हुए एक दिन का काम बन्द किया है. बड़हिया के मानव बल के द्वारा फॉल्ट को ठीक करवाया जा रहे हैं, जल्द ही बिजली आपूर्ति बहाल कर दी जायेगी.

 

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)


स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे
Donate Now
               
हमारे  नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट , और सभी खबरें डाउनलोड करें
डाउनलोड करें

जवाब जरूर दे 

क्या आप मानते हैं कि कुछ संगठन अपने फायदे के लिए बंद आयोजित कर देश का नुकसान करते हैं?

View Results

Loading ... Loading ...


Related Articles

Back to top button
Close
Website Design By Bootalpha.com +91 84482 65129