ढोल-बाजे के साथ निकली भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा

ढोल-बाजे के साथ निकली भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा

जगन्नाथ रथ यात्रा देखने उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, जगह-जगह रथ की हुई भव्य आरती

, बड़हिया

नगर के स्टेशन रोड स्थित जगन्नाथ मंदिर • से रविवार को भगवान जगन्नाथ की जय आदि नारे के बीच ढोल व गाजे-बाजे के ■ साथ निकाली गयी. जिसमें रथ पर सवार भगवान श्रीकृष्ण, बलराम तथा सुभद्रा की भगवान जगन्नाथ की भव्य रथ यात्रा निकली.

रथ यात्रा में महंत रामसुजस दास के नेतृत्व में सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु भगवान जगन्नाथ का रथ खींचकर पुण्य के भागी बने. रथ जगन्नाथ मंदिर से निकलकर स्टेशन रोड, लोहिया चौक होते श्रीकृष्ण चौक, सिनेमा हॉल तक गयी. जहां से वापस जगदंबा स्थान, हा-हा बंगला आदि होते हुए लक्ष्मण मंदिर बिचली ठाकुरबाड़ी जाकर समाप्त हुई, जहां भगवान छह दिनों तक विश्राम करेंगे. छह दिनों के विश्राम के पश्चात श्रीकृष्ण, बलराम एवं सुभद्रा की प्रतिमाओं को वापस जगन्नाथ मंदिर में स्थापित कर दिया जायेगा.

इस भव्य रथ यात्रा को देखने के लिए सड़क के दोनों ओर महिला एवं पुरुष श्रद्धालुओं की भीड़ जमा थी. श्रद्धालु रथ पर सवार भगवान जगन्नाथ के दर्शन किये. नगर भ्रमण के दौरान कई स्थानों पर भगवान की प्रतिमाओं की पूजा-अर्चना की गयी तथा आरती की गयी।

रथ पर सवार महंत रामसुजश दास जी महाराज ने बताया कि परंपरा के अनुसार जगन्नाथ अपने गर्भगृह से भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा के साथ अपनी मौसी के यहां विश्राम करते आ रहे हैं. उसी परंपरा को आज तक रथ यात्रा के रूप में निर्वहन किया जा रहा है.

रथ यात्रा से पूर्व भगवान की विधि पूर्वक वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ पूजा- अर्चना एवं आरती की गयी. मौके पर पुजारी सत्यदेव दास, राम गोविंद दास, अरुण सिंह, शिवम कुमार, अमित कुमार, राजेश कुमार, अमन कुमार सहित कई श्रद्धालु मौजूद थे.

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)


स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे
Donate Now
               
हमारे  नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट , और सभी खबरें डाउनलोड करें
डाउनलोड करें

जवाब जरूर दे 

क्या आप मानते हैं कि कुछ संगठन अपने फायदे के लिए बंद आयोजित कर देश का नुकसान करते हैं?

View Results

Loading ... Loading ...


Related Articles

Back to top button
Close
Website Design By Bootalpha.com +91 84482 65129