बिहार के पुलिस कर्मियों को मिली गुड न्यूज, अब कागज पर नहीं, ऑनलाइन मिलेगी छुट्टी, HRMS पर करना होगा अप्लाई

 

बिहार पुलिस महकमे के एक लाख पुलिसकर्मी और अधिकारियों से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है. दरअसल बिहार पुलिस में महकमे में अब अधिकारियों से लेकर कर्मियों को ऑनलाइन छुट्टी मिलेगी. दरअसल बिहार में लीव मैनेजमेंट मॉड्यूल की व्यवस्था लागू की गई है. जानकारी के अनुसार पुलिस मुख्यालय में 1 अगस्त से नई व्यवस्था लागू होगी. पुलिसकर्मियों को 1 अगस्त से  एचआरएमएस (HRMS) के माध्यम से छुट्टी मिलेगी.
जानकारी के अनुसार अब सभी पुलिस अधिकारी, कर्मी अब एम्प्लॉय आईडी से लॉग इन करेंगे. सक्षम प्राधिकार को छुट्टी के लिए सौंपेंगे ऑनलाइन आवेदन. शुरुआत में यह व्यवस्था 10 दिनों तक ट्रायल के आधार पर लागू रहेगी. वहीं अब 11 अगस्त से कागजी आधार पर अवकाश स्वीकृत नहीं होंगे. 11 अगस्त से एचआरएमएस के माध्यम से छुट्टी का प्रावधान हो जाएगा. दरअसल यह कदम लागू छुट्टी को लेकर पारदर्शिता और बेहतर पुलिसिंग को देखते हुए उठाया गया है.बिहार में अब पुलिस महकमा में 1 लाख से अधिक पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों को अवकाश के लिए ऑफलाइन की बजे ऑनलाइन आवेदन करना होगा. 11 अगस्त से इसकी शुरुआत होने जा रही है बिहार पुलिस मुख्यालय ने लीव मैनेजमेंट माड्यूल की व्यवस्था लागू करने का फैसला लिया है. इसके अंतर्गत अब पुलिस के आला अफसर से लेकर सिपाही तक को छुट्टी लेने के लिए एचआरएमएस यानी हुमन रिसोर्स मैनेजमेंट सिस्टम के पोर्टल पर अपने एम्पलाई आईडी से लोगइन करना होगा. इसके माध्यम से छुट्टी के लिए ऑनलाइन आवेदन देना होगा.इस पोर्टल का ट्रायल अगले 1 अगस्त से 10 अगस्त तक होगा ।बिहार पुलिस मुख्यालय ने सोमवार को इसका आदेश जारी कर दिया है।. सभी पुलिस अधिकारी और कर्मी एचआरएमएस पोर्टल https/hrms. bihar gov. in पर अपने एम्पलाई आईडी से लोगइन कर सकते हैं. मुख्यालय द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि बिहार सेवा संहिता पुलिस हस्तक नियम के अंकित सभी प्रकार की स्वीकृत अवकाश पर यह प्रभावी माना जाएगा. इस तरह की व्यवस्था लागू होने से पुलिस कर्मियों को छुट्टी की किसी तरह की शिकायत नहीं होगी. साथ ही इससे पारदर्शिता भी आएगी और बेहतर पुलिससिंग की दिशा में यह कारगर कदम माना जा रहा है.

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)


स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे
Donate Now
               
हमारे  नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट , और सभी खबरें डाउनलोड करें
डाउनलोड करें

जवाब जरूर दे 

क्या आप मानते हैं कि कुछ संगठन अपने फायदे के लिए बंद आयोजित कर देश का नुकसान करते हैं?

View Results

Loading ... Loading ...


Related Articles

Back to top button
Close
Website Design By Bootalpha.com +91 84482 65129